ऐसे करें कच्ची हल्दी का इस्तेमाल, मोटापा और डायबिटीज में मिलेगा फायदा

ऐसे करें कच्ची हल्दी का इस्तेमाल, मोटापा और डायबिटीज में मिलेगा फायदा

सेहतराग टीम

हमारे किचन में कई ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं जो हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। उन्हीं में से एक है हल्दी जो हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। एक्सपर्ट भी मानते हैं कि अगर हम रोजाना हल्दी का सेवन करते हैं तो हमारा शरीर फिट और तंदुरूस्त बना रहेगा। आपको बता दे कि हल्दी में कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं। आमतौर पर लोग हल्दी पाउडर का यूज़ करते हैं, लेकिन कच्ची हल्दी अधिक फायदेमंद होती है। खासकर डायबिटीज में कच्ची हल्दी रामबाण दवा है। अगर आप भी डायबिटीज के मरीज हैं और इससे निजात पाना चाहते हैं, तो आप कच्ची हल्दी का सेवन करें-

पढ़ें- गुणकारी एलोवेरा का ज्यादा इस्तेमाल भी नुकसानदायक, जानें साइड-इफेक्ट

एक लेख के अनुसार, कच्ची हल्दी डायबिटीज में बेहद फायदेमंद होती है। इसके सेवन से डायबिटीज में बड़ी जल्दी आराम मिलता है। हल्दी में करक्यूमिन पाया जाता है जो डायबिटीज को कंट्रोल करने में सहायक होता है। यह ग्लाइसीमिया को कम करता है। इसके लिए डायबिटीज के मरीजों को रोजाना सुबह में नाश्ते के वक्त  कच्ची हल्दी युक्त दूध का सेवन करना चाहिए।

वजन कम करने में सहायक है

विशेषज्ञ भी बढ़ते वजन को कम करने के लिए कच्ची हल्दी का सेवन करने की सलाह देते हैं। इस बारे में उनका कहना है कि करक्यूमिन से एक्स्ट्रा फैट बर्न होता है। इसके सेवन से बढ़ते वजन को नियंत्रित किया जा सकता है। इसके लिए कच्ची हल्दी को पीसकर दूध के साथ सेवन कर सकते हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

बदलते मौसम के कारण गले में है खराश तो पिएं ये कमाल की चाय, जानें बनाने का तरीका और फायदे

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।